Menu
blogid : 2132 postid : 209

पानी के रंग अनेक

sunraistournews
sunraistournews
  • 104 Posts
  • 59 Comments

पानी रे पानी तेरा रंग कैसा, जिसमे मिला दो लगे उस जैसा.
पानी विज्ञान पर बहस हो अलग अलग मत मिल ही जायंगे कोई कहेगा इंतना साफ़ पानी इसमें विमरिया कैसे हो सकती है? लेकिन यह सच है की पानी में लगभग १७-१८ मिनरल हो सकते है जो शरीर के हिसाब से कम जियादा हो सकते है और यह कहाबत है की kamee और ज्यदिती हर चीज़ की खतरनाक हो सकती है.
यदि हम आदमी के स्वास्थ पर धियान देते है तो पीलिया और आंत्रशोध इसके ही परिणाम है. साथ ही अधिक मात्रा में चुना शरीर लेता है तो स्टोन आदि की प्रॉब्लम हो सकती है. यदि पेट की शिकायत लेकर
डॉक्टर के पास जाते है तो वह पहले ही आपको उबला पानी पीने की सलाह दे देता है जानते है क्यों की उबले पानी में सभी वैक्टीरिया मर जाते है और शुद्ध हाल में पानी मिल जाता है. इसके लिए हमेशा सलाह दी जाती है की उबला पानी पिए. क्यों की इससे कुछ मिनरल भी बैलेंस हो जाते है और शरीर में ghaatak प्रभाव नहीं होता है.
पानी को बचाना जरुरी है क्यों की यह कम मात्रा में है रोज़ रोज़ नए शोध हो रहे है जो यह साबित कर रहे है की यदि समय रहते जागरूकता नहीं पैदा की गयी तो अगली पीड़ी पेट्रोल की तरह लाइन में लगी मिलेगी. paanee की जरुरत तो बड रही है पर आयेगा कहाँ से वर्षा का अनियमित honaa और paanee neeche se जियादा nikaalne से ग्राउंड लेविल दिन प्रति दिन नीचे जा रहा है. ऐसे में पुनः प्रयोग और शुद्ध करने की प्रिक्रिया चल रही है और इससे जुड़े नए नए प्लांट आ रहे है हर जगह मीठा पानी हो जरुरी नहीं है तो मीठा पानी बनाने के प्लांट आ गए है. मीठे पानी का मतलब संतुलित मिनरल होना होता है.
चलिए यदि आप पानी के प्लांट की जानकारी रखना चाहते है तो कुछ का जिक्र और उनकी उपयोगिता बता देते है?
यदि आप एक घर में पानी का इस्तेमाल करते है तो आपको इसकी उपयोगिता का पता चलता है. कि एक दिन पानी नहीं aaye तो lene के dene pad जाते है. इसकी जरुरत vyaapak है. ise bachana or punah priyog jaruree hai.
plants are used in industrial or demestic purpose.
1. home fit.
2. water softener.
3. revers osmosis.
4. efulent treatment.
5. sand filter.
6. cartiage filter.
7. iron filter.
8. cooling tower.
9. sewerage system.
10. neno filtration.
11. minral water plant.

aglee peshkash agle ank me.
jankaaree ke liye sampark sutra
jaltechsystem@gmail.com
jal tech system
a leading company of water treatment in delhi

Tags:   

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh